कपड़ा व्यापार को नई दिशा देने में मददगार होगा रेफरेंस एप्लिकेशन : सुनील जैन

एसजीटीटीए का रेफरेंस एप्लिकेश लांच, व्यापार के अनुभव पर ट्रेडर्स कर सकेंगे अन्य व्यापारियों की रेटिंग

सूरत, 28 अक्टूबर। सूरत के करीब 225 कपड़ा मार्केट के 75 हजार से 1 लाख कपड़ा व्यापारियों की सबसे बड़ी पेमेंट की समस्या के समाधान के लिए साउथ गुजरात टेक्सटाइल ट्रेडर्स एसोसिएशन (एसजीटीटीए) ने शनिवार को रिंग रोड कोहिनूर हाउस में रेफरेंस एप्लिकेशन को लांच किया। इस एप्लिकेशन में देशावर व्यापारियों को सूरत के व्यापारी रेटिंग देंगे।  इसके आधार पर  कपड़ा व्यापारियों को देशावर व्यापारियों को उन्हें समझकर उनके साथ व्यापार करने में सहूलियत होगी। इसमें 5 स्टार तक रेटिंग की व्यवस्था है। इसके लिए गुड्स रिटर्न, पेमेंट और व्यवहार को पैमाना बनाया गया है, जिसके आधार पर व्यापारियों की रेटिंग तय की जाएगी।
एसजीटीटीए के अध्यक्ष सुनील कुमार जैन ने बताया कि सूरत में व्यापार बहुत पहले से ही किसी ना किसी के रेफरेंस के आधार पर होता आया है। इधर, 5 से 15 साल के दौरान सूरत का कपड़ा बाजार बहुत बड़े दायरे में फैल गया है। इस वजह से प्रोपर रेफरेंस नहीं मिलने से सूरत के ट्रेडर्स भाइयों का पेमेंट देशावर मंडियों में अटकना शुरू हुआ है। एक जानकारी के अनुसार सूरत के करोड़ रुपये देशावर मंडियों में फंसे हुए हैं। इस बड़ी पूंजी के अभाव में सूरत में लिक्विडटी की कमी भी देखी जाती है। इस बड़ी समस्या को देखते हुए कई व्यापारियों ने एसजीटीटीए को इस संबंध में पहल करने की मांग की है। इस मांग के आधार पर इस रेफरेंस एप्लिकेशन को बनाने की एसजीटीटीए ने पहल की है। इस  पहल से सूरत के कपड़ा बाजार को एक नई दिशा मिलेगी।
सुनील जैन ने बताया कि हम व्यापरियों को रेटिंग 1 से 5 स्टार के माध्यम से देंगे। रेटिंग में जितने स्टार होंगे व्यापारी को उतना ही अच्छा माना जाएगा, इसके उल्टे यदि स्टार कम होंगे तो उस व्यापारी उतना ही कमजोर माना जाएगा। इस एप्लिकेशन की यह खासियत होगी कि किस व्यापारी ने क्या रेटिंग दी है सार्वजनिक नहीं होगा। रेटिंग के मुख्य प्वॉइंट गुड्स रिर्टन, पेमेंट और उनका व्यवहार रहेगा। इसी के आधार पर व्यापारियों को रेटिंग की दी जाएगी। इस रेटिंग के माध्यम से व्यापारी समझ पाएगा कि सामने वाला व्यापारी कैसा है। उसके साथ व्यापार करना सुरक्षित है या नहीं। एप्लिकेशन में व्यापारी का जीएसटी नंबर डालने से व्यापारी का पूरा विवरण आ जाएगा। सप्लायर, एजेंट और आढ़तिया यह तीन लोग रेटिंग दे सकते हैं। सप्लायर को कोई रेटिंग नहीं दे सकेगा। सप्लायर अच्छे एजेंट और आढ़तिया को रेटिंग कर सकेगा। इस एप्लिकेशन के माध्यम से सूरत कपड़ा बाजार के अन्य घटक ग्रे बाजार, प्रोसेस हाउस, ट्रांसपोर्टरर्स, वैल्यू एडिशन के खाते को जोड़ने और रेटिंग देने की फैसिलिटी है। रेटिंग सुधारने की प्रक्रिया को 30 दिन के बाद की अवधि रखी गई है। यानी हमने किसी को रेटिंग दी है, तो इसे हम 30 दिन के बाद ही दोबारा रेटिंग देकर सुधार कर सकते हैं। इस अवसर पर एसजीटीटीए सचिन अग्रवाल, सुनील मित्तल, सुरेंद्र जैन मौजूद रहे।