समर हीट मैनेजमेंट प्‍लान के तहत पश्चिम रेलवे चला रहा है “शीतल अभियान”

मु्बई, 22 अप्रैल। भारतीय रेल नेटवर्क के सभी स्टेशनों पर यात्रियों को पीने योग्य पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए रेलवे की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है।आगामी गर्मी के मौसम और संभावित लू को देखते हुए, मंत्रालय ने स्टेशनों पर पीने के पानी की उपलब्धता की समीक्षा की है और इसकी पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ज़ोनल रेलवे को निर्देश जारी किए हैं। मंत्रालय की इस प्रतिबद्धता के अनुपालन में, पश्चिम रेलवे अपने यात्रियों को स्थापित मानदंडों के अनुसार स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए सभी हरसंभव प्रयास कर रहा है और स्टेशनों पर पीने के पानी को उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है।

पश्चिम रेलवे के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मुंबई सेंट्रल मंडल ने सभी श्रेणियों के स्टेशनों पर न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं (एमईए) के मापदंड के अनुसार वाटर कूलर और पानी के नल की उपलब्धता सुनिश्चित की है। मापदंड के अनुसार, निर्दिष्ट वॉटर कूलर की संख्या 144 है, हालांकि मुंबई सेंट्रल मंडल के पास संपूर्ण मंडल में 194 वॉटर कूलर चालू हैं।

एक साप्ताहिक रिपोर्टिंग मैकेनिज्‍म विकसित की गई है, जिसमें वाणिज्यिक विभाग के फील्‍ड सुपरवाइजर उपरोक्त यात्री सुविधाओं में चेकलिस्ट के लिए बिंदुओं की सूची निम्नलिखित है
●  वाटर कूलर के रखरखाव की अन्‍तिम तिथि
● प्‍लेटफार्म के विवरण के साथ पीने के पानी के नल की संख्या
● पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पेयजल व्यवस्था के लिए एनजीओ आदि से सहयोग लेने की योजना बनाई जा रही है।
● कवर शेड के नीचे पंखों की उपलब्धता (9M से अधिक चौड़े प्‍लेटफार्म के लिए दो सर्पोटिंग खंभों के बीच 02 पंखे)
● हाउसकीपिंग ठेकेदारों द्वारा उपयोग किए जाने वाले पानी को ट्रैक करने के निर्देश।