प्रधानमंत्री 85,000 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाओं का करेंगे शिलान्‍यास एवं लोकार्पण

अहमदाबाद, 11 मार्च‌। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 12 मार्च, 2024 को गुजरात के अहमदाबाद में आयोजित एक समारोह में 85,000 करोड़ रुपये से अधिक की लगभग 6000 रेलवे परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पण/शिलान्यास करेंगे। समारोह बड़े पैमाने पर अर्थात देशभर में 764 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। समारोह को स्टेशनों पर 10,000 डिजिटल स्क्रीन पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार रेलवे के बुनियादी ढांचे को मजबूत और कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए प्रधानमंत्री 85,000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की कई परियोजना का शिलान्‍यास एवं राष्‍ट्र को समर्पण करने के लिए वेस्‍टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के अहमदाबाद में स्थित ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर का दौरा करेंगे।

प्रधानमंत्री रेलवे कारखाना, लोको शेडों, पिट लाइनों/कोचिंग डिपो; फलटण-बारामती नई लाइन एवं इलेक्ट्रिक ट्रैक्‍शन प्रणाली के अपग्रेडेशन कार्य का शिलान्‍यास तथा दो नये खंडों ईस्‍टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के न्यू खुर्जा-सानेहवाल खंड (401 रूट किमी) और वेस्‍टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के न्यू मकरपुरा-न्यू घोलवड खंड (244 रूट किमी) एवं वेस्‍टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के अहमदाबाद में स्थित ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर का राष्ट्र को लोकार्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री दस नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे, जिसमें पश्चिम रेलवे की अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन भी शामिल है। प्रधानमंत्री चार वंदे भारत ट्रेनों के विस्तार को भी हरी झंडी दिखाएंगे, जिसमें से अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत एक्‍सप्रेस को ओखा तक विस्‍तारित किया जायेगा। इसके साथ ही आसनसोल और हटिया तथा तिरूपति और कोल्लम स्टेशनों के बीच दो नई पैसेंजर ट्रेनों को भी प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखायेंगे।