सेज आयुक्त वीरेन्द्र सिंह ने “एसएमडी रेज” का किया दौरा

प्रशासनिक के साथ सामाजिक जिम्मेदारियों के निर्वहन मे भी अव्वल है सेज आयुक्त

सूरत, 8 सितंबर। अपने व्यस्ततम शिड्यूल मे से समय निकाल कर सामाजिक एवं प्रशासनिक जिम्मेदारियो के बखूबी निर्वहन के लिये सेज आयुक्त वीरेन्द्र सिंह (आईटीएस) की इन दिनों शहर मे उनके जानने वालों द्वारा खूब प्रशंसा की जा रही है। सेज आयुक्त वीरेन्द्र सिंह ने बीते दिनों सेज परिसर मे स्थित मेसर्स एसएमडी रेज का दौरा कर यहा बनाये जाने वाले लैब ग्रोन डायमंड स्लाईस बनने की पूरी प्रक्रिया को बारीकी से समझा। यहां पर कंपनी के भागीदारों मे से एक महेश कारगर ने उनका भव्य स्वागत किया।

सेज आयुक्त के दौरे के दौरान महेश कारगर ने बताया कि मेसर्स एसएमडी रेज़ सीवीडी लैब ग्रोन डायमंड स्लाईस/ सीड्स का उत्पादन करने वाली यूनिट है । यह कंपनी सीवीडी ब्लॉकों का आयात करती है, जिन्हें आगे के विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए लेजर मशीनों के उपयोग से स्लाइस में काटा जाता है।  लेजर मशीन द्वारा सतह को पीसने और स्क्रैप हटाने के बाद, तैयार स्लाइस निर्यात किए जाते हैं।  मेसर्स एसएमडी रेज़ लेजर मशीनों का निर्माता भी है जिसका उपयोग हीरा उद्योग में किया जाता है। प्राकृतिक हीरे और सीवीडी हीरे के जॉब वर्क में भी उनकी अच्छी पकड़ है।

उल्लेखनीय है कि सेज आयुक्त वीरेन्द्र सिंह समय- समय पर सेज परिसर मे स्थित यूनिटों की दौरा करते रहते है जिसका उद्देश्य कंपनी की वास्तविक वस्तु-स्थिति से परिचित होना भी होता है

सेज आयुक्त वीरेन्द्र सिंह ने यूनिट के पार्टनर महेश कारगर के साथ यूनिट का दौरा किया और सीवीडी ब्लॉकों की स्लाइस कटिंग की प्रक्रिया के विभिन्न चरणों को देखा। महेश कारगर ने आगे बताया कि उनकी यूनिट ने इसरो के चंद्रयान-3, आदित्य एल-1 आदि मिशन में इस्तेमाल होने वाले हिस्सों को भी सटीक लेजर कटिंग मशीनों के माध्यम से काटा है। उन्होंने अपनी मशीनें जापान, चाईना एवं संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे विकसित देशों को भी निर्यात कीं है। एसएमडी रेज के भागीदार महेश कारगर ने रक्षा मंत्रालय के लिए विकसित किये जा रहे अपने उन्नत प्रयोग को भी सेज आयुक्त को दिखाया।