सूरत गारमेंट‌ व्यापार संगठन का स्नेह मिलन समारोह सम्पन्न

सूरत, 9 मई। गत रविवार को आई माता रोड स्थित माहेश्वरी सेवा सदन में सूरत गारमेंट व्यापार संगठन के स्नेह मिलन का आयोजन किया गया। जिसमे बड़ी संख्या में गारमेंट व्यापारी उपस्थित रहे।

गारमेंट व्यापार संघ के प्रेम गोठी ने बताया कि ये संगठन 15 मेंबर से शुरू हुआ हाल में इस एसोसिएशन में 600 मेंबर जुड़े है।मार्केट में चीटिंग से पीड़ित व्यापारियों की मदद के लिए संगठन का गठन किया, जिसमे में 1 वर्ष में तकरीबन 200 पेमेंट की शिकायते आई जिसमे से करीबन 130 शिकायतों का समाधान संगठन के सहयोग से आपसी बातचीत में हुआ।संगठन का गठन पैसो की डूबत रोकने के लिए किया गया है।किसी अन्य व्यापारी,एजेंट अथवा संस्थाओ के विरुद्ध नही।

स्नेह मिलन में उपस्थित इको सेल के एसीपी जी.ए.सरवैया ने बैठक को संबोंधित करते हुवे कहा कि व्यापार मार्केट के तय नियमो के अनुसार करे। व्यापार में लेनदार के एक दो व्यवहार का पता चलने के बाद सावधान रहें पुलिस चीटिंग के खिलाफ कार्यवाही के लिए हर समय तैयार है। पुलिस को घटना की सच्ची जानकारी दे। कोई व्यापारी गलत कर रहा है। पता चलने पर उससे कोई काम न करे।साथ ही संस्थाओ का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिनिधि को उसकी जानकारी करावे।कोई व्यापारी कम भावो में कपड़ा बेच रहा है तो ये समझ ले वो गबन करने वाला है।बिना जीएसटी बिलो के व्यापार करने वाला व्यापारी भी गलत का साथ दे रहा है।संस्थाओ के पास डेटा सुरक्षित का सॉफ्टवेयर होना चाहिए,उधार देने की लिमिट हो,एजेंट और व्यापारियों का डेटा रखना चाहिए।विश्वासघात और धोखाधड़ी रोकने के लिए अपनी मर्यादा तय करना चाहिए।पुलिस हमेशा व्यापारियों का साथ देने को तैयार है।

कायदे में रहोगे तो फायदे में रहोगे:पीआई रबारी

सलाबतपुरा पीआई बीआर रबारी ने कहा कि व्यापारी यदि कायदे में रहेंगे तो फायदे में रहेंगे।उन्होंने कहा कि नई फोस्टा के आने के बाद सलाबतपुरा में शिकायते आना कम हो गया ,पुलिस का काम आधा रह गया है।कानपुर की पार्टी का उदाहरण देते हुवे रबारी ने कहा कि कानपुर के एसोसिएशन के सहयोग से काम आसानी से हो गया।अन्य कपड़ा मंडियों की संस्थाओ को भी जोड़ना चाहिए।ताकि वहाँ की संस्था से संपर्क से ही रुका हुआ पेमेंट मिल जाये।कोई भी व्यापारिक संस्था को सफल बनाने के लिए सबका साथ देते हुआ डेटा जमा कराना चाहिए।ताकि पुलिस को भी काम करने आसानी हो,आरोपी तक आसानी से पहुँचा जा सके।व्यापारी खुद को जिसकी नियति में खोट हो पता चल सकता है।व्यापार में मुख्य मध्यस्थ एजेंट होता है।एजेंट के साथ व्यापारी का भी खुद सत्यापन करे।।संगठित बने ।किसी गलत आदमी का मार्केट में रिफरेंस न दे।

सेटिंग व सेटलमेंट कराने वालों का प्रर्दाफ़ास करेंगे:कैलाश हकीम

फोस्टा अध्यक्ष कैलाश हकीम ने कहा कि फोस्टा के 17 संकल्पो को लेकर आगे बढ़ रहे है।जिसमे सूरत कपड़ा उद्योग का नाम विश्व पटल पर हो,चीटर मुख्य व्यापार और फोस्टा का अपना भवन हो।उन्होंने कहा कि फोस्टा का काम पेमेंट वसूली करवाना नही है।फोस्टा का काम व्यापार डवलप करना, व्यापार के नीति नियम बनाने,व्यापारी के डेटा उपलब्ध करवाना और सरकार व व्यापारियों के बीच ब्रिज का काम करना,सरकार की पॉलिसियों को व्यापारियों तक पहुचाना।उन्होंने कहा पहले मार्केट असंगठित तरीके से चलता था।जबसे हमने काम हाथ में लिया है।सूरत के व्यापारियों का 70.80करोड़ रुपये वसूल करवाए है।इसके लिए फोस्टा की टीम लगी है।जिसका व्यापारी से कोई शुल्क नही लिया जाता।उन्होंने कहा कि मार्केट में छोटे 2 व्यापारियों से पैसा लेकर उनके पैसे वसूल करवाने का झांसा देने वाले तथाकथित लोगो के कच्चे चिट्ठे खोल देंगे।उन्हें चेतावनी देते हुवे कहा कि वो अपनी वसूली दुकानें बंद कर दे।