संगठन का मतलब है सामूहिक भावना-डा. स्वामी दिव्यानंद जी महाराज

सूरत, 2 जून। डा.स्वामी दिव्यानंद जी महाराज ने कहा कि आप संगठन के नाम पर लाखो करो़ड़ों का खर्चा दिखा कर आयकर विभाग मे छूट ले लेते है लेकिन यही आयकर विभाग जब आप से यह पूछता है कि आप ने इतना खर्चा करने से पहले एक भी मीटींग क्यो नही बुलाई? तब आप निरूत्तर हो जाते है और एैसे मे आप को संगठन एवं इसकी सामूहिक भावना के महत्व का पता चलता है। आयकर विभाग एैसी स्थिति‌ आयकर छूट को रद्द भी कर सकता है संगठन को संगठन ना समझने की गलती आप करें तथा सरकार आयकर छूट को‌ समाप्त करें तो आप दोषारोपण सरकार पर करते हैं।

स्वामी दिव्यानंद जी महाराज सूरत  के सबसे पुराने टेक्सटाईल मार्केट “एसटीएम” के अध्यक्ष हरबंश लाल अरोरा के आवास‌ पत्रकार से रूबरू थे। डाक्टर स्वामी दिव्यानंद जी महाराज ने कहा कि एयर पोल्युशन, वाटर पोल्युशन की तरह लाईट पोल्युशन भी होता है जो कि बेहद खतरनाक है लाईट पोल्युशन से ब्रेस्ट एवं ब्रेन कैंसर होता है। फ्लैट मे रहने वाले लोग दिन मे सूर्य की रोशनी नही‌ ले रहे है तथा रात को लाईट की चकाचौंध। जिन लेडीस पुलिस‌ की रात‌ को ड्यूटी‌ है उन्हे ब्रेस्ट‌ कैंसर का खतरा सबसे अधिक होता है।

स्वामी जी ने कहा कि लोग भजन कीर्तन से भगवान को संतुष्ट करने से ज्यादा अपने ईगो को पुष्ट करते है। मैनेजनेंट‌ पर अपनी सुंदर व्याख्या देते‌ हुये उन्होने कहा कि मैनेजमेंट के मामले मे हनुमान जी से सीखना चाहिये। हनुमान जी ने भगवान श्री राम का एक रूपया भी खर्च नही कराया और उनके दिये गये प्रोजेक्ट को उन्होने सफल बनाया जबकि आज कंपनियां अपने यहा चंद लड़को पर लाखों रूपये खर्च कर देती है।