विश्व पर्यावरण दिवस पर वडोदरा मंडल द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

वडोदरा,5 जून। पश्चिम रेलवे के वडोदरा मंडल पर विश्व पर्यावरण दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन में पर्यावरण जागरूकता रैली, पर्यावरण रक्षा शपथ, वृक्षारोपण, चित्रकला प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक, पौधे  वितरण व सेमिनार का आयोजन किया गया।

वरिष्ठ मंडल यात्रिक इंजीनियर भजन लाल मीना  ने बताया कि इस वर्ष पर्यावरण दिवस की थीम “भूमि पुनर्स्थापन, मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने की क्षमता“ है इस पर एक समसाममिक सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें प्रमुख वक्ताओं में मिशन लाइफ के मनीष नाईक ने बांस और रेलवे विषय पर व्याखान दिया इन्हें इंडस्ट्रियल डिज़ाइन प्रोडक्ट्स में 35 वर्षों का गहन अनुभव है। श्रेया दलवाड़ी जो की ग्रीन डवलपमेंट स्पेशलिस्ट व कंसलटेंट है। उन्होंने इको फ्रेंडली मड वाल (मिट्टी की दीवार) के विषय पर विस्तार से समझाया। पृथ्वी रक्षक फाउंडेशन के सुरेन्द्र बी. (समीर भाई) ने वर्तमान परिपेक्ष  में पृथ्वी के पर्यावरण को किस तरह सुरक्षित रखा जा सके विषय पर विस्तार से अपने विचार रखे।

मंडल रेल प्रबंधक जीतेन्द्र सिंह के नेतृत्व में सभी अधिकारियों, रेलकर्मियों व भारत स्काउट व गाइड के सदस्यो ने प्रतापनगर मंडल कार्यालय प्रांगण में पर्यावरण शपथ ली एवं पर्यावरण जागरूकता रैली में भाग लिया ।

इस अवसर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।
मंडल यांत्रिक इंजीनियर निखिल गुप्ता के अनुसार पर्यावरण दिवस पर जागरूकता बढ़ाने के लिए बच्चों के लिए दो वर्गों में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें 6 से 12 वर्ष व 13 से 18 वर्ष के वर्ग में कुल 37 बच्चो  ने अपनी कला प्रदर्शन कि। डीआरएम जीतेंद्र सिंह ने सभी विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किए।

वडोदरा स्टेशन पर स्टेशन डायरेक्टर के. जी. सोनी ने उपस्थित रेलकर्मियों व कॉन्ट्रैक्ट स्टाफ व कुलियों को पर्यावरण शपथ दिलाई एवं वृक्षारोपण किया । इस दौरान पौधे भी वितरित किए गए। मंडल के अन्य स्टेशनों, संस्थानों, वर्कशॉप में भी इस दौरान वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किए गये। आने वाले मानसून सत्र के दौरान रेलवे भूमि पर बड़ी मात्रा में वृक्षारोपण करने का निर्णय लिया गया ताकि धरती की ग्रीन कोरिडोर को बढ़ाया जा सके।