भारतीय रेल यात्रियों के लिए उपलब्ध करा रही है किफायती मूल्य पर भोजन

100 से अधिक स्टेशनों पर लगायें गये है लगभग 150 भोजन काउंटर

सूरत, 9 मई। भारतीय रेल ने भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) के साथ मिलकर यात्रियों, विशेषकर अनारक्षित कोचों में यात्रियों की सेवा के लिए एक नई पहल की है, जिसमें कम कीमतों पर स्वच्छ भोजन और नाश्ते की पेशकश की गई है। यह पहल गर्मी के महीनों के दौरान यात्रियों की संख्या  में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए की गई है। भारतीय रेल अनारक्षित डिब्बों (सामान्य श्रेणी कोच) में यात्रा करने वाले यात्रियों के सामने आने वाली चुनौतियों को बखूबी जानता है, जिन्हें हमेशा सुविधाजनक और बजट-अनुकूल भोजन विकल्प उपलब्ध नहीं हो पाता है। इसी दिशा में पश्चिम रेलवे ने मुंबई सेंट्रल, बांद्रा टर्मिनस, भरूच, वडोदरा और चित्तौड़गढ़ स्टेशनों पर कम कीमत पर/किफायती भोजन की सुविधा भी शुरू की है। इसके अलावा, अधिक स्टेशनों की पहचान की जा रही है और किफायती भोजन और पानी की उपलब्धता के लिए धीरे-धीरे विस्तारित सेवा काउंटरों का प्रावधान किया जाएगा।

विस्तृत जानकारी के अनुसार कम कीमत पर /किफायती भोजन के लिए काउंटरों को प्लेटफार्मों पर सामान्य द्वितीय (जीएस) श्रेणी के कोचों के स्थान के साथ संरेखित किया जा रहा है। यह पहल दो प्रकार के मील किफायती भोजन एवं नाश्ता के रूप मे है । किफायती भोजन के तहत कीमत रु. 20/- में, ये भोजन यात्रा के दौरान यात्रियों के लिए एक संतोषजनक और किफायती विकल्प प्रदान करता है तथा हल्का नाश्ता चाहने वालों के लिए, रु. 50/- का नाश्ता भी उपलब्ध है।

यात्री सीधे इन काउंटरों से अपना नाश्ता खरीद सकते हैं, जिससे यात्रियों को विक्रेताओं की तलाश करने या स्टेशन के बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पिछले वर्ष लगभग 51 स्टेशनों पर इस सेवा का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था। उस सफलता के आधार पर, रेलवे ने कार्यक्रम का काफी विस्तार किया है, अब 100 से अधिक स्टेशनों पर काउंटर चालू हो गए हैं और कुल मिलाकर लगभग 150 काउंटर पर ये सेवा उपलब्ध हैं। निकट भविष्य में और अधिक स्टेशनों को शामिल करते हुए इस पहल को और आगे बढ़ाने की योजना है। यह कार्यक्रम यात्रियों, विशेषकर सामान्य श्रेणी के डिब्बों में यात्रा करने वालों के लिए महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है। आसानी से उपलब्ध, किफायती भोजन और नाश्ता यह सुनिश्चित करते हैं कि यात्री को अपनी पूरी यात्रा के दौरान आरामदायक अनुभव मिल सके।