पार्सल स्पेशल ट्रेन मे बगैर बुकिंग किये भेज रहे थे माल- सामान

विजिलेंस टीम के छापे मे खुलासा

सूरत, 23 फरवरी । पश्चिम रेल की विजिलेंस विभाग की छापेमारी मे आज अहमदाबाद से पार्सल स्पेशल ट्रेन मे बगैर वजन एवं बुकिंग किये पार्सल भेजे जाने संबधी सनसनीखेज मामले का पर्दाफाश हुआ है । इस प्रकरण मे रेलवे के कई बडे अधिकारियो की संलिप्तता के आसार है ।
विस्तृत जानकारी के अनुसार पश्चिम रेलवे के विजिलेंस विभाग की टीम ने चलती ट्रेन में अहमदाबाद से लोड किये गए अवैध पार्सल को छापेमारी कर जब्त किया है। यह छापेमारी सूरत से नंदुरबार के बीच किया गया और नंदुरबार में पार्सल जब्त कर लिया गया। इन  पार्सल को बिना वजन एवम बुकिंग के चढ़ाए जा रहे थे । इसके पहले भी कई बार विजिलेंस छापे  मारी कर कार्रवाई की गई है। और जुर्माना वसूला गया । यह पार्सल पोरबंदर स्टेशन से चलने वाली पार्सल स्पेशल ट्रेन में लोड हुआ था। जिसकी गुप्त सूचना पर कार्यवाही करते हुए इस पूरी ट्रेन का रात में नंदूरबाद स्टेशन पर विजिलेंस  अधिकारियो द्वारा पुनः जांच की गई और माल जब्त किया गया।

पार्सल का वजन कम लिखकर पार्टी को पहुचाते थे फायदा

नंदूरबार स्टेशन से निकलते ही इस पार्सल स्पेशल ट्रेन में लोड किए गए सभी पैकेजों का उनके गंतव्य स्टेशनों पर पुनः वजन करवाने के लिए सभी स्टेशनों को सूचित किया गया।विजिलेंस  को  प्राप्त जानकारी के अनुसार पार्टियों,पार्सल बुकिंग कर्मियों  की मिलीभगत के चलते रेलवे रसीद पर पैकेजों का वजन कम लिखकर भाड़ा कम लगाया जाता था, जिसका सीधा लाभ पार्टियों को होता है। इस तथ्य की पुष्टि करने हेतुके लिए  पूरी ट्रेन का पुनः वजन करवाया गया, जिसमे पैकेजो का वास्तविक वजन अधिक पाया गया।वजन के लिए  विभिन्न पार्टियों से लाखो रुपए की पेनाल्टी लगाई गई।