जीएसटी 3 बी रिटर्न दाखिल करने से पूर्व आवश्यक है कुछ बातो का ध्यान रखना

मार्च माह का 3 बी रिटर्न दाखिल करने की 20 अप्रैल 2022 है अंतिम तिथि

नारायण शर्मा ( कर सलाहकार )

सूरत, 20 अप्रैल । मार्च महीने की जीएसटी 3 बी रिटर्न करने की अंतिम तिथि 20अप्रैल 2022 है एैसे मे अगर करदाता ने समय से 3 बी रिटर्न फाईल नही किया तो उसे दण्ड का भुगतान करना पड सकता है एवं कई परेशानियो का सामना करने की नौबत तो होगी ही । मार्च 22 की 3 बी रिटर्न फाइल करने से पहले आपको कई महत्वपूर्ण बिंदुओ पर ध्यान देना होगा जिससे बुक्स आफ एकाउंट्स मे होने वाली असुविधा से बचा जा सकता है ।

सूरत कपडा बाजार कर सलाहकार नारायण शर्मा ने करदाताओ को सलाह दी है कि वे भविष्य मे होने वाली असुविधाओ से बचने के लिये 3 बी रिटर्न फाईल करने से पहले निम्न बिंदुओ पर पालन जरूर करें ।

आप अपने बुक्स की आईटीसी व पोर्टल की आईटीसी को मैच करके ही मार्च की 3 बी फाइल करे । इन 11 महीनों में कही आपने भूल से 3 बी का टैक्स पेमेंट डीआरसी के द्वारा एक्सेस तो नही कर दिया अगर किया हो तो मार्च 22 में एडजेस्ट कर ले। इन 11 महीनों में कोई ऐसा बिल जो आपकी बुक्स में एंट्री नही हुई हो तो आप उसकी मार्च 2022 में एंट्री कर ले और आईटीसी क्लेम करे । आपने आरसीएम का पेमेंट किया पर उसकी वापसी क्रेडिट लिया है या नही जरूर चेक कर ले।

जीएसटी आर 2 ए व 2 बी से आपकी 3 बी के साथ रिकलेक्सन कर ले। इन 11 महीनों में आपके किसी भी सप्लायर्स ने कोई बिल रिटर्न में दिखाया नही व बिल 2 ए व 2 बी में नही दिख रहा हो तो आपके सप्लायर्स से बात करके रिटर्न फाइल करावे। आपकी बुक्स की सेल आपके जीएसटी आर 1 व 3 बी से मैच कर ले। आपकी बुक्स के सेल के बिल जो बने हैं व ई वे बिल के अनुसार बने है या नही। दोनो मैच होने चाहिये ।

आपके द्वारा सेल किये गए बिल की कॉपी आपकी पार्टी को मिल गए है या नही ? मिले तो मार्च 22 में सारे बिल भिजवा दीजिये। कोई फिक्स एसेट्स जैसे कि कोई कार सेल की हो,या कोई दलाली से हुई इनकम पर जीएसटी का पेमेंट किया है या नही। आपने जो भी आरसीएम का पेमेंट किया है उसके बिल आपकी फ़ाइल में होने चाहिए। आपने अगर पूरे साल में अपने बिजनेस प्लेस का कोई एड्रेस चेंज किया है तो उसका चेंज पोर्टल पर कराया है या नही ?  क्योकि आपके सर्टिफिकेट में वर्तमान एड्रेस ही होना चाहिए । आपके द्वारा किसी भी जॉब वर्क में दिया गया माल समय पर वापसी आया है या नही क्योकि इनपुट गुड्स के लिए 1 साल व कैपिटल गुड्स के लिए 3 साल का ही पीरियड दिया गया है ।