गारमेंट व्यापार संगठन की बैठक मे धारा-धोरण एवं डूबे हुवे पेमेंट में एजेंट की भूमिका पर हुई चर्चा

संगठन में शक्ति है संगठन मजबूत हो तो चीटरो के पसीने छूट जाते है:कैलाश हकीम

सूरत, 6 नवंबर। गारमेंट व्यापार संगठन सूरत की द्वितीय बैठक का आयोजन सारोली स्थित राधारमण टेक्सटाइल मार्केट -2 में किया गया। जिसमे कई मार्केट के गारमेंट कपड़ा व्यापारी शामिल हुये। बैठक मे कपड़ा व्यापार में हाल में आ रही समस्याओं के बारे में विस्तृत चर्चा की गई।

उल्लेखनीय है कि गारमेंट व्यापारियों ने एक वर्ष पूर्व व्यापारियों की समस्याओं,रेफरेंस और धारा धोरण के लिए एक संगठन बनाया था।जिसमे सैकड़ों व्यापारियों को जोड़ा गया था।पिछले एक वर्ष  से संगठन सोश्यल मीडिया के माध्यम से व्यापारियों को संगठित करने व व्यापार में चीटिंग रोकने के लिए अपने स्तर पर कार्य कर रहा है।आज की बैठक में संगठन की पुरानी अस्थाई कमेटी का विसर्जन कर नई कार्यकारिणी का गठन किया गया है।व्यापार को सुदृढ़ व साफ सुथरा बनने के लिए व्यापार की धारा धोरण तय करने पर जोर दिया।संगठन के दिनेश जैन ने बताया कि गारमेंट व्यापारी से व्यापार करने वाले एजेंट का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होना चाहिए तथा पार्टी में पेमेंट डूबने की स्थिति में एजेंट की भूमिका तय करना चाहिए।पेमेंट की धारा लास्ट 90 से 120दिन होनी चाहिए।इस मौके पर फोस्टा डायरेक्टर कैलाश वडेरा ने गारमेंट एसोसिएशन से जुड़कर पेमेंट धारा के कड़क नियम बनाने पर जोर दिया।गारमेंट से जुड़े व्यापारियों ने संगठन को मजबूत बने इस प्रयास में पूरा साथ देने का आह्वान किया।इसके अलावा व्यापारियों का माल जो मिले में पेंडिंग पड़ा है उसका संगठन स्तर पर समाधान ,रिटर्न गुड्स ,एजेंट का तीन रिफरेंस के साथ परिचय लेकर व्यापार करने पर चर्चा हुई।

बैठक में फोस्टा के अध्यक्ष कैलाश हकीम और महामंत्री दिनेश कटारिया ने उपस्थित होकर गारमेंट व्यापारियों का हौसला बढ़ाया।अध्यक्ष कैलाश हकीम ने कहा कि कोई भी समस्या के लिए फोस्टा आपके साथ है।संगठन में शक्ति है संगठन मजबूत हो तो चीटरो के पसीने छूट जाते है।संगठन को मजबूत करने के लिए अपना स्वार्थ छोड़ना चाहिए।एक दूसरे के सुख दुख के साथी बनेंगे तो हम चीटिंग से बच सकते है।दुर्भाग्य से सूरत के गारमेंट का ब्रांड  नही है।हमे गारमेंट फैब्रिक्स के साथ स्टीचिंग की और भी आगे बढ़ना चाहिए।उन्होंने कहा कि सूरत में ओवर प्रोडक्शन के कारण पेमेंट डूबता है।हम आडतिया एजेंट और व्यापारी का पूरा रिफरेंस ले और माल बेचने की जल्दबाजी न करे।जीएसटी नंबर से हम रिफरेंस जान सकते है। फोस्टा डिजिटल सॉफ्टवेयर तैयार कर रहा है।हमे थोड़ा टेक्निकल होकर व्यापार करना होगा।जब तक प्रोपर रिफरेंस न मिले तब तक व्यापार नहीं करे

महामंत्री दिनेश कटारिया ने गारमेंट संगठन को व्यापार का सुरक्षा कवस बताते हुवे कहा कि गारमेंट व्यापारियों का अपने व्यापार को सुरक्षित करने के लिए जो पहल की है वो सराहनीय है। फोस्टा हमेशा आपके साथ है।

संगठन के दिनेश जैन ने फोस्टा के अध्यक्ष, महामंत्री का स्वागत करते हुवे कहा कि आपके पधारने से हमारी ताकत बढ़ी है।उन्होंने कहा कि चीटिंग के बाद पुलिस में शिकायत करने में दिक्कत आती है। फोस्टा अध्यक्ष ने भरोसा दिया कि पुलिस प्रशासन में जरूरत पड़ने पर पूरी मदद की जाएगी।मीटिंग में कमेटी के गठन के लिए अलग अलग मार्केट के व्यापारियों ने अपने नाम लिखकर संगठन के प्रति रुचि दिखाई।मीटिंग का संयोजन फोस्टा डायरेक्टर कैलाश वडेरा ने किया इस मौके पर डायरेक्टर नवलेश गोयल मौजूद रहे।