सात अगस्त से पटरियों पर दौडेगी तेजस एक्सप्रेस

सप्ताह मे चार दिन चलेगी प्रिमियम ट्रेन तेजस

सूरत‌ , 4 अगस्त‌ । कोरोना लाकडाउन मे लंबे समय तक परिचालन बंद रखे जाने के बाद आईआरसीटीसी ने एक बार फिर से अपने प्रिमियम ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को चलाने का फैसला लिया है 7 अगस्त से ट्रेन संख्या 82902/ 82901 तेजस एक्सप्रेस एक बार फिर से रेल पटरियो पर दौडेगी‌।
सूरत‌ रेलवे स्टेशन पर आहूत‌ किये‌ गये‌ एक संवाददाता‌ सम्मेलन को संबोधित करते‌ हुये आईआरसीटीसी के ज्वाईंट जीएम कन्हैया शर्मा , असिस्टेंट मैनेजर एम एच खान तथा वेस्टर्न जोन के पीआरओ पिनाकिन मोरावाला ने बताया कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड  7 अगस्त, 2021 से रैल यात्रियों के लिए ट्रेन नंबर 82902/82901 अहमदाबाद – मुंबई सेंट्रल – अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस को पुन: संचालित करेगी ।  यह ट्रेन सप्ताह के चार दिन शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को चलेगी ।  भविष्य में यात्रियों की मांग के आधार पर ईस ट्रेन को नियमित करने का निर्णय लिया जाएगा। असिस्टेंट मैनेजर एमएच खान ने बताया कि आईआरसीटीसी पूरी यात्रा के दौरान यात्रा करने वाले यात्रियों की सुरक्षा संबंधी विषयों का ध्यान रखेगा। कोरोना कि चल रही महामारी के बीच यह भी सुनिश्चित किया जायेगा कि ट्रेन में सेवाओं के स्तर, सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप हो। इस उद्देश्य के लिए नियुक्त कर्मचारियों द्वारा यात्रियों को कोच में चढ़ने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग और सामान को निसंक्रमित किया जायेगा। सभी यात्री “आरोग्य सेतु” ऐप इंस्टॉल करेंगे और मांग के अनुसार दिखाना होगा। टिकट बुकिंग के समय यात्रियों को विस्तृत निर्देश दिए जाएंगे। पेंट्री क्षेत्रों और शौचालयों सहित कोच को नियमित अंतराल पर पूरी तरह से कीटाणुरहित किया जाएगा। कोच के अंदर बार-बार छुए जाने वाली सतह की सफाई और नियमित कीटाणुशोधन की जाएगी। तेजस एक्सप्रेस को सेवाओं की गुणवत्ता, उत्कृष्ट यात्रा का अनुभव और समय की पाबंदी के मामले रेल यात्रियों से शानदार प्रतिक्रिया मिली है। उन्होने बताया कि पश्चिम रेलवे कि अनुमति से तेजस ट्रेन का अंधेरी में पड़ाव जारी रहेगा, ताकि स्थानिक यात्रियों के लिए यात्रा में आसानी हो, जिसमें वे यात्री भी शामिल हैं जो आगे कि यात्रा करने के लिये मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट जाना चाहते हैं।

भारत दर्शन और पिलग्रिम स्पे.टूर की बुकिंग शुरू

लॉकडाउन के बाद भारतीय रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉर्पोरेशन अहमदाबाद द्धारा राजकोट से 2 भारत दर्शन और 3 पिलग्रिम स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन चलाई जा रही है। सूरत के रास्ते जाने वाली गाडियों में यात्री सूरत से भी बोर्डिंग कर सकते हैं। पिलग्रिम स्पे.टूरिस्ट ट्रेन के उत्तर दर्शन पैकेज मे 31 अक्टूबर से 8 नवंबर तक  (8N/9D) वाया छायापुरी , ‘दक्षिण दर्शन’ पैकेज  11 दिसंबर से 22 दिसंबर तक  (11N/12D) वाया सूरत तथा राम जन्मभूमि के साथ छपैया यात्रा पैकेज मे 25 दिसंबर से एक जनवरी तक (7N/8D) वाया छायापुरी की यात्रा शामिल है । आईआरसीटीसी के सहायक प्रबंधक एम. एच. खान ने बताया‌ कि यह यात्राएं सभी कोविड नियमो को ध्यान में रखते हुए आयोजित की जा रही हैं। यह सभी टूरिस्ट ट्रेने राजकोट से रवाना होगी और राजकोट वापस आएगी। यात्रा पैकेजो में भोजन (चाय-नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का भोजन), रोड परिवहन के लिए बस व्यवस्था, धर्मशाला आवास, टूर एस्कॉर्ट, कोच सुरक्षा गार्ड की सुविधा, हाउसकीपिंग और सूचना के लिए अनाउंसमेंट की सुविधा उपलब्ध रहेगी‌ ।