प्रधानमंत्री ने गांधीनगर केपिटल स्टेशन से नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को झंडी दिखाकर किया रवाना

सूरत, 2 अक्टूबर । माननीय नरेंद्र मोदी ने 30 सितंबर शुक्रवार  को गांधीनगर केपिटल स्टेशन का दौरा किया तथा गांधीनगर केपिटल एवं मुंबई सेंट्रल के बीच नई और उन्नत वंदे भारत एक्सप्रेस की  उद्घाटक सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर गुजरात के माननीय राज्यपाल आचार्य देवव्रत, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल,केन्‍द्रीय रेल, संचार एवं इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव, माननीय केन्‍द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और आवास तथा शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी तथा माननीया केन्‍द्रीय रेल एवं कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे‌ ।

विस्तृत जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री गांधीनगर केपिटल स्टेशन पहुंचकर सर्वप्रथम वंदे भारत एक्सप्रेस 2.0 के डिब्बों का निरीक्षण किया तथा ऑन बोर्ड सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने ट्रेन के इस उन्नत संस्करण के लोकोमोटिव इंजन के नियंत्रण केंद्र का भी निरीक्षण किया। तत्‍पश्‍चात नरेन्‍द्र मोदी ने गांधीनगर केपिटल-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस का हरी झंडी दिखाकर शुभारम्‍भ किया। वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के बाद माननीय प्रधानमंत्री वंदे भारत एक्सप्रेस में सवार हुए और गांधीनगर केपिटल स्टेशन से अहमदाबाद स्टेशन तक की यात्रा की।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने अपने सह-यात्रियों के साथ संवाद किया जिनमें रेलवे कर्मचारियों के परिवार के सदस्य, महिला उद्यमी और शोधकर्ता और युवा शामिल थे। उन्होंने वंदे भारत ट्रेनों को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने वाले वर्करों, इंजीनियरों और अन्य कर्मचारियों के साथ भी संवाद किया। अहमदाबाद स्टेशन पर उतरने के बाद प्रधानमंत्री अहमदाबाद एजुकेशन सोसाइटी में समारोह स्थल के लिए रवाना हुए, जहां उन्होंने मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कालूपुर स्टेशन से दूरदर्शन केंद्र मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी भी की। वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटक सेवा से यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को इस ऐतिहासिक यात्रा को यादगार बनाने के लिए एक स्मारिका टिकट और मेमेंटो प्रदान किया गया। इन स्मृतिचिह्नों को पाकर यात्रियो ने प्रसन्नता और आभार व्‍यक्‍त किया।

वंदे भारत एक्सप्रेस की मुख्य विशेषताएं

वंदे भारत एक्सप्रेस 2.0 कई बेहतरीन और विमान जैसे यात्रा अनुभव प्रदान करती है। यह उन्नत एवं अत्याधुनिक संरक्षा सुविधाओं से लैस है जिसमें स्वदेशी रूप से विकसित ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली-कवच शामिल है। इसमें अधिक उन्नत और बेहतर प्रणाली प्रदान की गई है जो इसे केवल 52 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंचने में सक्षम बनाती है। 430 टन के पिछले संस्करण की तुलना में इस बेहतर वंदे भारत एक्सप्रेस का वजन 392 टन है। इसमें वाई-फाई कंटेंट ऑन-डिमांड सुविधा भी है और प्रत्येक कोच यात्री सूचना और इंफोटेनमेंट के लिए 32” स्क्रीन से लैस है। दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए, ब्रेल अक्षरों में सीट संख्या के साथ सीट हैंडल सहित कई दिव्यांग-अनुकूल सुविधाएं प्रदान की गई हैं। सभी श्रेणियों में रिकलाइनिंग सीटें हैं जबकि एक्जिक्‍यूटिव कोच में 180 डिग्री घूमने वाली सीटों की अतिरिक्त सुविधा है। इस ट्रेन में कोच के बाहर चार प्लेटफॉर्म साइड कैमरे भी लगाए गए हैं, जिनमें रियर व्यू कैमरे भी शामिल हैं ।


ट्रेन को भारतीय रेलवे के ग्रीन फुटप्रिंट को बढ़ाने के लिए पावर कारों को हटा दिया गया है और उन्नत रिजेनेरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम लगभग 30% बिजली की बचत की जा सकती है। इसके अलावा, एयर-कंडीशनर 15 प्रतिशत अधिक ऊर्जा कुशल हैं। ट्रेन के इस उन्नत संस्करण में, वायु शोधन के लिए रूफ-माउंटेड पैकेज यूनिट (आरएमपीयू) में एक फोटो-कैटेलिटिक पराबैंगनी वायु शोधन प्रणाली स्थापित की गई है। इस प्रणाली को आरएमपीयू के दोनों सिरों पर डिजाइन और स्थापित किया गया है ताकि ताजी हवा और वापसी हवा के माध्यम से आने वाले कीटाणुओं, बैक्टीरिया, वायरस आदि से हवा को फिल्टर और साफ किया जा सके। ट्रैक्शन मोटर की धूल रहित स्वच्छ वायु कूलिंग के साथ और यात्रा और अधिक आरामदायक हो जाएगी।