एसटीएम लीज प्रकरण को हवा देने वाले दिनेश राठौड़ से एसटीएम कमेटी खफा, मांगा जवाब

एसटीएम अध्यक्ष ने कहा पार्टी‌ फण्ड मे नही देंगे पांच पैसे

सूरत , 4 मार्च । सूरत टेक्सटाईल मार्केट के‌ लीज‌ रिन्यूअल को लेकर कांग्रेस एवं मनपा मे विपक्ष द्वारा लगाये गये आरोपो को एसटीएम के अध्यक्ष हरबंस लाल अरोरा ने सिरे से खारिज‌ कर दिया एवं कहा कि सोशल मीडीया मे बीजेपी को एक लाख रूपये डोनेशन देने संबधी मैसेज भेजने वाले‌ दिनेश राठौड‌ एसटीएम मे कमेटी मेंबर जरूर है लेकिन यह उनका व्यक्तिगत‌ विचार हो सकता‌ है जिससे कमेटी के बाकि सदस्य‌ बिल्कुल भी सहमत‌ नही है सोशल मीडीया पर वायरल किये गये मैसेज के बाबत दिनेश राठौंड‌ से जबाब मांगा ग‌या है एवं उन्हे लिखित‌ रूप से जबाब देना होगा 
स्थिति को स्पष्ट करने के लिये गुरूवार को एसटीएम मैनेजिंग कमेटी ने एक संवाददाता सम्मेलन आहूत किया जिसमे कमेटी के अध्यक्ष हरबंश लाल अरोरा ने बताया कि यहा पर कुल 1033 दुकाने है । 31 मार्च 2022 से पहले सरकारी खजाने मे 70.5 करोड जमा कराने के लिये प्रत्येक दुकानदार से 28 फरवरी 2022 से पहले पांच लाख का चेक मार्केट आफिस मे जमा कराने को कहा गया है । किसी भी पार्टी‌ को कोई भी फण्ड देने संबधी परिपत्र या सूचना नही दी गयी है । एैसे मे दिनेश राठौड‌ द्वारा भेजे गये मैसेज से मैनेजिंग कमेटी बिल्कुल भी इत्तिफाक नही रखती एवं उनके इस मैसेज के बाद शुरू हुये विवाद पर कमेटी ने दिनेश राठौड से जबाब भी मांगा है । अरोरा ने कहा कि यह दिनेश राठौड का निजि विचार हो सकता है जिसे उन्होने सोशल मीडीया ग्रुप मे शेयर किया था लेकिन कमेटी मे मेंबर होने के नाते यह गैर – जिम्मेदाराना था ।‌ इस मौके पर एसटीएम के अध्यक्ष हरबंश अरोरा के साथ उपाध्यक्ष गोविन्द नारंग, कमेटी सदस्य रोशन ओरडिया, पूर्व अध्यक्ष फूलचंद राठौड, राजेश पगनानी एवं नरेन्द्र साबू विशेष रूप से उपस्थित थे ।

यूं शुरू हुआ विवाद

पूरे मामले मे विवाद तब शुरू हो गया जब एसटीएम कमेटी के ही एक सदस्य दिनेश राठौंड ने अपने सोशल मीडीया ग्रुपो मे यह मैसेज भेजा कि प्रत्येक दुकानदार सरकार को दिये जाने वाले पांच लाख की रकम मे से चार लाख मनपा को दे एवं एक लाख रूपये का चेक भारतीय जनता पार्टी के नाम से बनाया जाये ताकि लंबा – चौडा फण्ड भाजपा को प्राप्त हो । सोशल मीडी़या मे भेजे गये इस मैसेज को कांग्रेस एवं मनपा मे विपक्षी पार्टी आप ने एक मुद्दा बनाया एवं चंहुओर विरोध शुरू हो गया । दिनेश राठौड के भेजे गये एक गैर जिम्मेदाराना मैसेज ने कांग्रेंस पार्टी को बैठे – बिठाये न सिर्फ मुद्दा थमा दिया बल्कि गुरूवार को विपक्षी पार्टी आप ने मनपा मुख्याल़य पर विरोध – प्रर्दशन भी किया ।

कमल विजय तुलस्यान ने कहा व्यापारियो के मांगने पर देंगे प्रापर्टी लोन

सूटेक्स बैंक के चेयरमैन कमल विजय तुलस्यान ने कहा कि इस समय‌ मार्केट‌ मे लिक्विडिटी का अभाव है अत: आर्थिक तंगी के इस दौर मे एक मुश्त पांच लाख रूपये जमा करना एसटीएम के 1033 दुकानो के दुकानदारो के लिये मुश्किल भरा काम हो सकता है अत: उनका बैंक एैसे व्यापारियो को बैंक रेट‌ के ब्याज दर से जरूरतमंद व्यापारियो‌ को प्रापर्टी लोन देगा । गुरूवार को एसटीएम कमेटी मेंबर्स की बैठक मे सूटेक्स बैंक के चेयरमैन कमल विजय के इस‌ प्रस्ताव को एसटीएम कमेटी मेंबर्स ने सराहा ।

2018 मे ही समाप्त हो चुकी है लीज की अवधि, अब 99 साल की लीज के 127 करोड

उल्लेखनीय‌ है कि‌ वर्ष 1968 मे सरकारी जमीन पर बने सूरत‌ टेक्सटाईल मार्केट कोआपरेटिव हाउसिंग सोसाईटी का लीज 50 वर्षो के लिये था एवं इसकी लीज अवधि वर्ष 2018 मे समाप्त हो गया । एसटीएम मैनेजिंग कमेटी ने सरकार से लीज अवधि को आगे के 99 वर्षो के लिये रिन्युअल करने का प्रस्ताव रखा था जिसे मैनेजिंग कमेटी के लंबे प्रयासो के बाद सरकार ने स्वीकार कर लिया । मनपा ने 99 वर्षो के लिये एसटीएम की जमीन को रिन्युअल करने के एवज मे एसटीएम कमेटी से 127 करोड रूपये सालाना 4 प्रतिशत ब्याज एवं 18 प्रतिशत ब्याज के‌ साथ मांगा है जो कि 10 वार्षिक किश्तो मे चुकाना होगा । एक आंकडे‌ के अनुसार चूंकि लीज एग्रीमेंट वर्ष 2018 मे ही समाप्त हो चुका है अत: अब एसटीएम कमेटी को चार वर्ष की किश्ते एक साथ ब्याज के साथ चुकानी होगी जिसके अनुसार अब एसटीएम को 31 मार्च 2022 तक 70 करोड पचास लाख 34 हजार 101 रूपये सरकार खजाने मे जमा कराने है । एसटीएम मैनेजिंग कमेटी के सदस्यो ने सर्व सहमति से प्रत्येक दुकान से पांच लाख रूपये इकट्ठा करना तय किया एवं इसके लिये सभी दुकानदारो से आग्रह किया कि 31 मार्च 2022 से पहले मार्केट के आफिस मे पांच लाख रूपये का चेक जमा करवा दे ताकि 99 सालो के लीज रिन्युअल के लिये चार सालो की किश्त मय‌ ब्याज 70.5 करोड की बडी राशि मनपा मे जमा कराया जा सके ।